Home Breaking News Chandrapur city@ news • बिजली दरों में वृद्धि के विरोध में...

Chandrapur city@ news • बिजली दरों में वृद्धि के विरोध में आंदोलन •ऊर्जा मंत्री के निवास का घेराव आंदोलन

383

Chandrapur city@ news
• बिजली दरों में वृद्धि के विरोध में आंदोलन
•ऊर्जा मंत्री के निवास का घेराव आंदोलन

सुवर्ण भारत:संजय घुग्लोत(उपसंपादक)

चंद्रपुर: विदर्भ राज्य आंदोलन समित के कोअर कमेटी की बैठक हालही में अकोला जिले के कान्हेरी सरप के
नंदिनी कृषी पर्यटन में संपन्न हुई। ‘विदर्भ मिळवू ओंदा’
इस घोषणा के अनुसार ३१ डिसेंबर २०२३ तक विदर्भ निर्माण के लिए आरपार की लड़ाई लडेंगे ‘लाठी खाऊ गोळी खाऊ’ ३१ डिसेंबर २३ तक विदर्भ राज्य लेकर रहेंगे इस दृष्टिकोण से तथा राज्य सरकार ने 1 अप्रैल से
बिजली बिल में 37% तक 2 चरणो में वृद्धि के निर्णय का पुरजोर विरोध करने के दृष्टि से तथा विदर्भ जो पहले से ही देश के सबसे प्रदूषित जिले और प्रदेश के रूप में जाना जाता है, यहां पहले से ही श्वसन , दमा, अस्थमा,खाँसी, टी.बी. जैसे सांस संबंधी कोई बीमारी रहते हुए साथ ही दिल्ली और हरियाणा के हृदय रोग विशेषज्ञों की टीम ने चंद्रपुर जिले और विदर्भ में वायु प्रदूषण को तत्काल नियंत्रण में नहीं लाया गया, तो देश में हृदय रोगियों की सबसे अधिक संख्या चंद्रपुर जिले और विदर्भ में पाई जाएगी ऐसी रिपोर्ट देने पर भी राज्य सरकार ने विदर्भ के कोराडी में 660 मेगावाट के 2 थर्मल पावर प्लांट लाने का प्रस्ताव रखा। विदर्भ के प्रदूषण नियोजन ना होने से भविष्य में प्रदूषण के कारण विदर्भ के लोगों का जीवन पीड़ादायक हो जाएगा और बाकी आबादी में सांस संबंधी बीमारियों का संभावित खतरा बढ़ जाएगा।
इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए विदर्भ राज्य आंदोलन समिति की बैठक में ”विदर्भ में निर्माण होने वाले दोनों थर्मल पावर प्लांट को विदर्भ से बाहर ले जाएं, प्रकल्प चले जाव, बिजली मूल्य वृद्धि वापस लें एवं
कृषि कार्य के लिए दिन में लोड शेडिंग ना कि जाए इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए दि. 9 अगस्त 2023 को क्रांतिदिवस पर “महाराष्ट्र वादी चले जाव, तुमच्या भूजेत नाही बळ आता विदर्भ सोडून पळ, प्रकल्पाचे समर्थन करणाऱ्यांना द विदर्भ न देणाऱ्यांना मेरे अंगनेमे तुम्हारा क्या काम है?” ऐसी चेतावनी देने के लिए संविधान चौक से उर्जामंत्री निवास तक लाँग मार्च निकालने का निर्णय लिया है। 9 अगस्त 2023 दोपहर 1 बजे संविधान चौक से निकलकर ऊर्जा मंत्री के निवास घेराव आंदोलन करने का निर्धार जाहिर किया है। आंदोलन में विदर्भ की समस्त जनता को शामिल होने की अपील विदर्भ राज्य आंदोलन समित की ओर से की गयी है।
समिति ने 19 दिसंबर 2022 को विधान भवन के सामने तीव्र प्रदर्शन का एलान किया है। “शुरू हुई है जंग हमारी, लढेंगे- जितेंगे, कटेंगे मगर हटेंगे नही, लाठी खाऊ गोळी खाऊ विदर्भ राज्य ३१ डिसेंबर २०२३ पूर्वी मिळवून घेऊ”, “विदर्भ राज्य करू किंवा मरू अन्यथा जेल मध्ये सडू” ऐसा संकल्प व्यक्त किया है।
इस आंदोलन को तेज करने के लिए समिति ने “अभी नहीं तो कभी नहीं” आंदोलन की घोषणा की है।
पत्रकार परिषद में अधिवक्ता. वामनराव चटप, अध्यक्ष विराआंस, मुकेश मसुरकर,अध्यक्ष विराआस, युवा आघाडी, अरुण केदार,पूर्व विदर्भ अध्यक्ष, कपिल इद्दे, विभाग प्रमुख यवा आघाडी, किशोर दहेकर, जिल्हाध्यक्ष, सुदाम राठोड,युवाआघाडी, अंकुश वाघमारे,जिल्हा सचिव, नथमलजी सोनी, जिल्हा उपाध्यक्ष, मुन्ना खोब्रागडे, सुधीर सातपुते, राजु बोरकर, रमेशराव पावडे,जिल्हा सचिव, रमेश गजभिये आदि उपस्थित थे.